7 Oct 2021

श्री मुक्ता चरित्र

 


-पुस्तक                श्री मुक्ता चरित्र

-लेखक                श्रीपाद रघुनाथदास जी

-प्रकाशक            श्री हरिनाम संकीर्तन प्रेस वृंदावन

-पृष्ठसंख्या             168

-मूल्य                    125/-
 
 
 
 
“श्रीमती राधारानी मल्याहारी कुंड (राधाकुंड के पास) के एक मंडप में अपनी सखियों से खुद को सबसे अच्छे मोतियों से सजा रही थीं। मैं उत्सुकता से वहाँ गया जब मैंने अपने पालतू तोते से, जिसे उचित रूप से विकाराना (चतुर) कहा जाता है, उनसे कुछ मोती माँगने के लिए सुना, क्योंकि मैं अपनी गायों हांसी और हरिणी को उनके साथ सजाने के लिए उत्सुक था। लेकिन वे बहुत होशियार थे और अपनी कमल-नीली आँखों के कोनों से मुझे तिरस्कार से देखते थे, जैसे आधी बंद आँखों वाले मुनि। जब मैंने यह देखा तो मैंने उनसे कहा: 'हे अभिमान के पहाड़ों, युवा सौंदर्य की मूल्यवान कसौटी को प्राप्त करने से आगे बढ़ते हुए! क्या तुम अपने प्रिय मित्र की विनती भी नहीं मानोगे?' यह सुनकर जीवंत ललिता ने अपने मित्रों की ओर मुस्कुराते हुए, क्रोधित होकर कहा: 'अरे अपस्टार्ट! आप अपना समय क्यों बर्बाद कर रहे हैं मोती मांग रहे हैं जो केवल महान रानियों के लिए उपयुक्त हैं?'
"यह सुनकर, मैंने उत्सुकता से उत्तर दिया: 'हे, यदि आप मुझे मेरी दो सबसे प्रिय गायों के चार सींगों को सजाने के लिए कुछ मोती नहीं देते हैं, तो उनकी सजावट पूरी नहीं हो सकती है। मुझे मोती और कहाँ मिलेंगे?'

"ललिता ने उत्तर दिया: 'हे कृष्ण, आपकी गायों के लिए एक भी मोती पर्याप्त नहीं है!' यह सुनकर मैंने कहा: 'हे, सबसे बातूनी ललिता! जरा रुको, कंजूस! मैं अपनी मां व्रजेश्वरी से मोती लाऊंगा और उन्हें एक खेत में लगाऊंगा! तब मेरे पास तुम से अधिक मोती होंगे!'

"जब मैं इस अनुरोध के साथ अपनी माँ के पास गया, तो उसने कहा: 'मूर्ख लड़के, खेतों में मोती नहीं उगते।' लेकिन मैंने उसे आश्वासन दिया: 'आप देखेंगे।' तीन दिनों के भीतर मेरी मोती की बेल अंकुरित हो जाएगी! ' तो उसने मुझे कुछ मोती दिए और मैंने उन्हें तीन दोस्तों के साथ जालहरण-घाट द्वारा एक खेत में लगाया, जिससे मुझे उस जगह की बाड़ लगाने में मदद मिली। फिर मुझे मोती देने से इनकार करने के लिए खुद का बदला लेने के लिए मेरा एक दोस्त उनके पास मोती के बीजों को पानी देने के लिए दूध मांगने गया था, लेकिन उन्होंने कहा: 'तुम एक खेत में मोती कैसे उगा सकते हो और दूध से उनका पोषण कर सकते हो? हम सिर्फ अपनी गायों को दूध देते हैं। हम कृष्ण की गायों को सजाने के लिए दूध के साथ मोती की बेलें उगाने के लिए बाध्य नहीं हैं!'

"फिर मैंने अपने गोशाला से दूध लिया - उसमें से बहुत - और हर दिन अपने मोती छिड़के। फिर चौथे दिन बेलें निकलीं। मैं परमानंद में था और मैंने उसे अंकुरित मोती के पौधे दिखाने के लिए अपनी माँ की पोशाक खींची। वह चकित हुई और मन ही मन सोचने लगी: 'यह क्या है?' उसने घर वापस जाकर सभी चरवाहों को बताया, जो यह सुनकर वहां देखने आए थे। उन्हें लगा कि यह इलाका कांटों से भरा है, इसलिए वे बाड़ को देखने के लिए पास के कदंब के पेड़ पर चढ़ गए।

“जब उन्होंने मधुमक्खियों से भरी सुंदर दाखलताओं को देखा, जो अद्भुत सुगंध से मदहोश थीं, तो वे चकित रह गए। लताओं से उगने वाले सुंदर फूलों को देखकर गोपियाँ भी चकित रह गईं। मेरी दाखलताओं पर आठ प्रकार के मोती उग आए थे, और वे सभी सबसे आकर्षक थे।

"जब गोपियों ने यह सब देखा तो वे मोतियों की लालची हो गईं और अपने सलाहकार से सलाह ली: 'हे मित्र, अब कृष्ण हमें निश्चित रूप से मोती नहीं देंगे। क्यों न हम कृष्ण से दुगना बड़ा खेत जोत कर वहाँ अपने मोती उगाएँ? यह सुनकर ललिता ने कहा: 'हे गोपियों, क्या तुम अशांत जीवन से पीड़ित हो? वृंदावन में हर कोई जानता है कि कृष्ण बहुत सारे अद्भुत मंत्र जानते हैं जिनके माध्यम से वे गोवर्धन पर्वत को उठाने जैसे काम करने में सक्षम थे। उसके लिए मोती की बेल उगाना क्या अद्भुत है? माँ यशोदा के गर्भ के तालाब से जो बहुत ही नाजुक नीला कमल निकला है, उसमें इन चीजों को करने की कोई विशेष शक्ति होनी चाहिए।'

"तब तुंगविद्या ने कहा: 'हम माँ पौर्णमासी की शिष्या नंदीमुखी से क्यों नहीं पूछते, अगर वह भी ऐसे मंत्रों में दीक्षित है।' सभी गोपियों ने कहा: 'अच्छा बोली जाने वाली तुंगविद्या!' और वे नंदीमुखी के पास उसे बताने के लिए गए। उनकी योजना। उन्होंने कहा, 'हमारी चंचल उत्सुकता के इच्छा वृक्ष को बढ़ने दो!'

"यह याद करते हुए कि मैंने अपने मोती के पेड़ को कैसे उगाया, नामदिमुखी ने कहा: 'हे सखियों, यह मंत्र द्वारा नहीं था कि मुकुंद मिट्टी की मिट्टी में मोती का पेड़ उगा सके।' गोपियों ने पूछा: 'फिर वह ऐसा कैसे कर सकता था?' नंदीमुखी ने उत्तर दिया: 'क्योंकि उसके पास ऐसी प्राकृतिक शक्तियाँ हैं। क्या आश्चर्य है कि कृष्ण एक मोती के पेड़ को एक निवास स्थान में उगा सकते हैं जहां पेड़ मूंगे से बने होते हैं, नीलम के पत्ते और हीरे और मोतियों की कलियाँ होती हैं, और माणिक के फल होते हैं, और अन्य पेड़ सुनहरे होते हैं? मुझे यकीन है कि अगर आप लड़कियां मोती लगाती हैं और उन पर और भी स्वादिष्ट ताजा मक्खन छिड़कती हैं, तो आप और भी बड़े मोती के पेड़ उगाएंगे।'

"नन्दिनुखी के मधुर वचनों को कानों के प्यालों में पीकर गोपियों ने उनकी प्रशंसा की और बड़े संतोष से उनका आलिंगन किया। फिर वे खुशी-खुशी घर लौट आए, जितने भी मोती मिले, उन्हें ले लिया, उन्हें एक दुर्लभ संरक्षित क्षेत्र में लगाया और उन्हें दिन में तीन बार सबसे अच्छे दूध, बट के साथ छिड़कना शुरू कर दिया। 

No comments: